मन्नू भंडारी एक श्रेष्ठ लेखिका

मन्नू भंडारी एक श्रेष्ठ लेखिका

हमारे भारत वर्ष में अनेक लेखिकाओं ने अपने श्रेष्ठ  रचनाओं के आधार पर अपनी छाप छोड़ी है, किसी एक के बारे में कुछ कहना वैसे तो बहुत कठिन है, क्योंकि सभी अपने आप मे श्रेष्ठ है जिनकी आपस मे तुलना करना उनकी उपलब्धियों पर प्रश्न उठाने जैसा है।

उनमें से एक मेरी प्रिय मन्नू भंडारी जिनकी जीवनी अतुलनीय है, जिन्होंने अनेकों ऐसी रचनाओं को जन्म दिया जो सर्वाधिक प्रशिद्ध हुई, जैसे आपका बंटी, मन्नू भंडारी हिन्दी की लोकप्रिय कथाकारों में से हैं।

नौकरशाही में व्याप्त भ्रष्टाचार के बीच आम आदमी की पीड़ा और दर्द की गहराई को उद्घाटित करने वाले उनके उपन्यास `महाभोज' पर आधारित नाटक अत्यधिक लोकप्रिय हुआ था

मन्नू भंडारी जन्म: 3 अप्रॅल, 1931 हिंदी की आधुनिक कहानीकार और उपन्यासकार हैं। मध्य प्रदेश के भानपुरा नगर में 1931 में जन्मी मन्नू भंडारी को श्रेष्ठ लेखिका होने का गौरव हासिल है

विवाह टूटने की त्रासदी में घुट रहे एक बच्चे को केंद्रीय विषय बनाकर लिखे गए उनके उपन्यास 'आपका बंटी' को हिंदी के सफलतम उपन्यासों की कतार में रखा जाता है।

सबसे ज्यादा वह अपने दो उपन्यासों के लिए प्रसिद्ध थी। पहला आपका बंटी और दूसरा महाभोज।नयी कहानी अभियान और हिंदी साहित्यिक अभियान के समय में लेखक निर्मल वर्मा, राजेंद्र यादव, भीषम साहनी, कमलेश्वर इत्यादि ने उन्हें 

अभियान की सबसे प्रसिद्ध लेखिका बताया था।

1950 में भारत को आज़ादी मिले कुछ ही साल हुए थे, और उस समय भारत सामाजिक बदलाव जैसी समस्याओ से जूझ रहा था। इसीलिए इसी समय लोग नयी कहानी अभियान के चलते अपनी-अपनी राय देने लगे थे, जिनमे भंडारी भी शामिल थी। उनके लेख हमेशा लैंगिक असमानता और वर्गीय असमानता और आर्थिक असमानता पर आधारित होते थे।

लेखक और पति राजेंद्र यादव के साथ लिखा गया उनका उपन्यास `एक इंच मुस्कान'पढ़े लिखे आधुनिक लोगों की एक दुखांत प्रेमकथा है जिसका एक एक अंक लेखक-द्वय ने क्रमानुसार लिखा था।

मन्नू भंडारी अपने आप मे इतनी शसक्त प्रवर्ति की महिला थी, जिन्होंने अनेको त्रासदियों को ध्यान में रखकर कई रचनाओं को गड़ा।और नारियों के सम्मान को आगे बढ़ाया।

#इतिहासकेपन्नोसेमेरीमनपसंदलेखिका

धन्यवाद

सोनिया चेतन कानूनगों

What's Your Reaction?

like
0
dislike
1
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0