# मेरी रसोई से कुछ स्पेशल सर्दियों के लिए- सेहत का खजाना 'लड्डू'# सर्दियोंकीगर्माहट

# मेरी रसोई से कुछ स्पेशल सर्दियों के लिए- सेहत का खजाना 'लड्डू'# सर्दियोंकीगर्माहट

मेरे परिवार में बच्चे भी हैं, व्यस्क भी और वृद्ध भी हैं, सर्दियां आते ही भोजन के बाद खाने में सबको कुछ मीठा जरूर चाहिए होता है। उनकी इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए मैं बनाती हूं कुछ खास लड्डू, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सब के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होते हैं। आज मैं इन लड्डूओं को बनाने की विधि आप सब से साझा कर रही हूं।


सोंठ और मेथी के लड्डू-


सामग्री- 3/4 कप मेथी दाने, 2 कप गेहूं का आटा, ढाई कप गुड, डेढ़ कप घी, आधा कप बदाम, 2 बड़े चम्मच सोंठ, 10- 12 छोटी इलायची, 10-12 काली मिर्च, 2 छोटे चम्मच जीरा, 2 " दालचीनी, आधा किलो दूध


विधि - मेथी के दानों को दरदरा पीस लें, पिसे मेथी के दानों को दूध में मिलाकर 4 घंटे भिगोकर फूलने के लिए रख दें,4घंटे बाद घी गर्म करके इस मिश्रण को हल्के ऑच पर हल्काभूरा होने तक भूनें।इलायची, जीरा, दालचीनी, कालीमिर्च, बादाम और सोंठ पाउडर को मिक्सी में अच्छे से ग्राइंड कर लें। आटा भी घी में भून कर रख लें। अब कढ़ाई में दो चम्मच घी गरम कर गुड को डाल दें और एक चौथाई कप पानी मिला दें और गुड़ की चाशनी तैयार कर लें। अब इस चाशनी में भुनी हुई मेथी, सभी मसाले, भुना हुआ आटा डाल दें और अच्छे से उसको मिला लें, मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाए तो हाथ में घी लगाकर उसके छोटे-छोटे लड्डू बना लें।


लाभ- यह लड्डू रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाते हैं, सर्दी जुखाम में बहुत फायदा करते हैं, पाचन अच्छा करते हैं, शुगर फ्री मिलाकर बनाए गए यह लड्डू डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं, जोड़ों के दर्द में भी यह लड्डू बहुत फायदेमंद होते हैं।

गोंद के लड्डू-


सामग्री- एक कप आटा, 3 बड़े चम्मच दूध, आधा कप घी, चौथाई कप गोंद, आधा कप बदाम, आधा कप सूखा नारियल एक कप गुड,

विधि- आटे में 4 बड़े चम्मच घी डाल कर हाथ से मिला ले और फिर 3 बड़े चम्मच दूध डालें और उसको हाथ से अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे ढककर आधे घंटे के लिए अलग रखदें। इससे आटा दूध और घी में फूल जाएगा, आधे घंटे बाद फूले हुए आटे को मोटी छलनी से छान लें और फिर कढ़ाई में घी गर्म करके आटे को भून लें, उसमें सूखा नारियल और बदाम डालकर कुछ देर और भून लें। अब एक कड़ाही में घी गर्म करके कुटी हुई गोंद को तल लें और उसे निकालकर एक प्लेट में अलग रख लें। अब एक बर्तन में एक कप गुड और उसमें चौथाई कप पानी डालकर गर्म करके चाशनी बना लें। चाशनी में भुना आटा और तल कर पीसी हुई गोंद को डालकर अच्छे से मिला लें। हल्का ठंडा होने पर उसके लड्डू बांध लें।


लाभ- दूध के साथ एक लड्डू रोज खाने से शरीर को बहुत कैल्शियम मिलता है क्योंकि गोंद में सबसे ज्यादा कैल्शियम होता है, हड्डियों और जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है, मांसपेशियां मजबूत होती हैं, दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है

आप भी यह लड्डू बनाए और इन सर्दियों में सेहत से भरे इन लड्डुओ की मिठास अपने परिवार के संग बांटे।


#सर्दियोंकीगर्माहट

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0