#नखरे...के गुलगुले

#नखरे...के गुलगुले

यूँ तो नखरे हम औरतों का जन्मसिद्ध अधिकार हैं, पर पुरुष भी नखरे में हम औरतों से पीछे नहीं हैं..।। 

प्रीतो बड़ी हैं, तो छोटी बहन के बहुत नखरे उठाती हैं...बहन मीता की शादी हुई,तो उसका पति और नखरीला...। प्रीतो को  एक नन्द और दो देवर हैं, तो तीन भाइयों की इकलौती बहन के नखरे तो वाजिब हैं..। प्रीतो बिचारी कभी ननद की,तो कभी छोटी बहन के नखरे उठाती..।

मुसीबत तब हुई जब प्रीतो के बड़े बेटे की शादी तय हुई... खुशी से प्रीतो ने नन्द रानी को फ़ोन मिलाया ... अरे वाह भाभी, ये तो बड़ी खुश खबरी हैं.. पर भतीजे की शादी में कंगन जरूर लुंगी, उसके पैदा होने पर तो आपने कान के झुमके दे कर काम चला लिया था..। पर ननद रानी झुमके तो आपको पसंद थे, इस लिए वहीं दिया था..। ना भाभी इस बार कंगन ही चाहिए...। कह फ़ोन रख दिया..। प्रीतो ने दूसरा फ़ोन बहन मीता को लगाया .. अरे दीदी, बड़ी अच्छी खबर सुनाई.. पर इसबार तो मै भी अच्छा नेग लुंगी, आखिर मौसी हूँ.. जो माँ सामान हैं... और हाँ दीदी, हम लोगों के लिए ए. सी. रूम ही बुक करवाना..., तुम्हारे बहनोई बगैर ए. सी. के सो नहीं पाते ..।कह उसने भी फ़ोन रख दिया..।प्रीतो परेशान हो गई, पर धीर गंभीर पति ने दिलासा दिलाया... सबकी इच्छा पूरी

शादी का दिन आ गया, सबके रुकने का अच्छा बंदोबस्त किया प्रीतो ने, फिर भी छोटी बहन और उसके पति ने मुँह बनाया... ये क्या दीदी . थ्री स्टार होटल .. हम तो किसी को बता भी नहीं पाएंगे, कि हम कहाँ रुके थे..। प्रीतो ने समझा बुझा कर उन्हे शांत किया..। सबसे ज्यादा तो दिक्कत तब होती, जब फूफा और मौसा आपस में टकराते... दोनों एक दूसरे कि बात काटने का मौका ढूढ़ते..।कभी फूफा नाराज होते, उन्हे खाने के लिए देर से पूछा, तो कभी मौसा नाराज होते.. आप को हमारा अपमान करना था,तो बुलाया क्यों...?

राम -राम करके बारात लड़की वालों के यहाँ पहुंची....। वहां लड़की के फूफा नाराज हो गये, अगवानी में उन्हे आगे क्यों नहीं रखा गया .. बिचारे लड़की के पिता बोले कई बार बुलाया पर आप तो खाने में व्यस्त थे...। अभी ये झगड़ा सुलझ रहा था, तब तक लड़के के फूफा नाराज हो गये.. अभी तक चाय -पानी नहीं पूछा... झगडे में लगे हैं... अब लड़की के पिता और फूफा लड़के के फूफा को मनाने में लगे हैं..।

पर कुछ भी कहो सखियों, इनके नखरे के तड़के के बगैर शादी का ज़ायका मजेदार नहीं होता..।तो 

                             -

    #नखरा

  

           

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0