अमित शाह सभालेंगे घर ,निर्मला सीतारमण बनाएंगी देश का बजट !

अमित शाह सभालेंगे घर ,निर्मला सीतारमण बनाएंगी देश का बजट !

कई बार कहानियों में पढ़ा और फिल्मों में देखा। कैसे एक पुरुष घर की ज़िम्मेदारियाँ उठाता है ,और एक औरत संभालती है दफ्तर।  ये एक सपने जैसा भी है , जो सुबह की नींद की साथ उड़नछू भी हो जाता है। मगर 2019 के चुनाव इस सपने को आने वाले 5 वर्ष के लिए सच बना देंगे , किसने सोचा था। निर्मला सीतारमण भारत की वित्त मंत्री चुनी गयी। और अमित शाह को गृह मंत्री का पद सौंपा गया। कुछ साल पहले रिलीज़ हुई करीना कपूर और अर्जुन कपूर की एक फिल्म” KI and Kaa ” , काफी चर्चा का विषय बनी।

थिएटर से निकलते वक़्त हर महिला की जुबां पर बस एक ही शब्द था ” फिल्म ही तो है ! पर शायद अब ये एक तरह से सच भी है। एक पुरुष को गृह मंत्री और महिला को वित्त का कार्यभार मिला ! २०१६ से २०१९ तक सीतारमण रक्षा मंत्री के पद पर थी। और इससे पहले वे भारत की वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री रह चुकी हैं। सही मायनों में देखा जाए तो वे महिलाओं के लिए एक अच्छी प्रेरणा स्त्रोत बन गयी हैं। गुणा भाग में कमज़ोर समझी जाने वाली महिलायें  ,आज सर ऊँचा किये चल रही हैं।

गौर फरमाएं निर्मला सीतारमन की शिक्षा बहुत ही साधारण रही। अर्थशास्त्र में बीए और एमए और एमफिल किया। बचपन से ही राजनीती से जुड़े विषयों में उनकी काफी रूचि और ललक रही। उनका जन्म मदुरई में 18 अगस्त 1959 में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ।

PINK COMRADE उन्हें इस सुअवसर के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं देता है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0