आइए जानें 'ओट्स उबटन के लाभ '

आइए जानें  'ओट्स उबटन के लाभ '

ओट्स उबटन अवश्य ट्राई करें

उबटन एक प्राचीन विधि है शरीर की रंगत निखार कर उसे सौंदर्य प्रदान करने की। उबटन से रक्त संचार बढ़ता है जो स्वास्थ्य व सौंदर्य दोनों की दृष्टि से हमारे लिए अच्छा है।


हमारी दादी नानी हमें हमेशा ही उबटन के पुराने तरीक़े बताती आई हैं और हम उसका लाभ भी उठाते हैं। उबटन बच्चों से लेकर बड़ों तक समान रूप से उपयोगी है।

 
यदि विवाह होने वाला है तब तो युवतियाँ इस ओर विशेष ध्यान देती हैं
आज आपको बताती हूँ ओट्स से बने एक उपयोगी उबटन के बारे में जोकि सप्ताह में यदि दो बार आप प्रयोग कर लें तो परिणाम अवश्य दिखेगा।

इसके लिये आप ओट्स, चावल, मसूर की दाल को पहले से पीस कर पाउडर बना कर रख सकती हैं।


जब उबटन बनाना हो तो चार पाँच बादाम रात को भिगो कर रखें। सुबह इनको पीस कर पेस्ट बना लें। अब चार चम्मच ओट्स का पाउडर थोड़े से पानी में भिगो कर रखें। इसी प्रकार मसूर की दाल व चावल का पाउडर भी पानी में भिगो दें। आधा से एक घंटा ऐसे ही भीगने दें। अब इन सबको मिलाकर इसमें थोड़ा सी पिसी हुई हल्दी व मलाई मिला लें। एक चम्मच गुलाब जल व शहद मिला लें।

यदि त्वचा तैलयुक्त है तो मलाई मत डालिये। अब इस पेस्ट को चेहरे व हाथ पैर पर लगाइये। यदि चाहें तो पूरे शरीर पर भी लगा सकते हैं। लगभग बीस मिनट लगा रहने दें। अब सर्कुलर मोशन में गोल गोल  मसाज करें। मसाज करते हुए ही उबटन को उतार दें जैतून, बादाम या नारियल का तेल कुछ देर के लिये लगा कर रखें। बाद में नहा लें।
 
उबटन के लाभ-

उबटन का प्रयोग त्वचा की रंगत निखार कर उसे गोरा बनाता है।
इससे त्वचा का पीएच लेवल बैलेंस रहता है।
दाग धब्बों को दूर कर चमक लाता है।
चेहरे के बाल या हल्के रोयें इसके नित्य प्रयोग से कम होते जाते हैं।
एजिंग प्रोसेस को धीमा करके त्वचा को युवा बनाए रखता है।

अर्चना सक्सेना

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1