पिंक कॉमरेड की तरह हर युवा हो जोश और उम्मीद से भरा?✍?

पिंक कॉमरेड की तरह हर युवा हो जोश और उम्मीद से भरा?✍?

ममता जैन की कलम से✍?#युवा दिवस


"अंतर राष्ट्रीय युवा दिवस" चर्चा उस देश में जो जल्दी ही सबसे युवा देश बनने जा रहा है।जी हां हमारा देश जिसकी युवाआबादी का प्रतिशत सबसे युवा है।

एक सुनहरे भविष्य निर्माण की ओर प्रगतिपथ पर गतिमान हम। जैसा कि युवा शब्द से ही प्रतीत होता है,ऊर्जा,गति ,स्फूर्ति,कुशल कार्य क्षमता,मेहनत और नए आयाम की ओर आगे बढ़ने का जोश।जो किसी भी सीमा से लड़कर अपने लक्ष्य को पाने के लिए हरसंभव प्रयास करें,आज देश के उज्जवल भविष्य के सपने को साकार करने की ओर बढ़ता हुआ एक सार्थक सत्य सा प्रतीत होता है।जिसका सार्थक प्रयास हम देख भी रहे हैं।हर क्षेत्र चाहे,ओलंपिक पदक प्रदर्शन हो,चाहे कोरोना महामारी के वक्त सेवा क्षेत्र हो,चाहे गैर सरकारी संस्थाओं के जुझारू युवा हो, चाहे सीमित साधनों में भी ऑनलाइन शिक्षा दान करते युवा हो,चाहे बाढ़ तूफानों या अन्य प्राकृतिक आपदाओं से उलझते,सुलझते और निकलते युवा हाथ हों,चाहे अंतरिक्ष विज्ञान का क्षेत्र ही हो हमारी सेनाएं हो या कोई भी रक्षा क्षेत्र,या धर्म,राजनीति का युवा नेतृत्व ही क्यों न हो ।हर जगह युवाओं के प्रयासों ने सकारात्मक और उत्साहपूर्ण परिणाम दिया है।?


हमे इस युवा वर्ग को संरक्षित करने का प्रयास करना चाहिए।सभी स्थितियों में से उचित ढूंढकर उन्हें सर्वश्रेष्ठ सौंपना होगा।पुरानी गलत परंपराओं से निकलकर उन्हें नए समाज के निर्माण के लिए प्रेरित करना होगा।

यहां उल्लेख करना होगा की जो युवा भटक रहे है ,उन्हें अहसास दिलाना होगा के ये हमारी संस्कृति नहीं हे ना ही इस भटकाव का कोई भविष्य है।उन्हें अपने स्वास्थ्य,विचारो ,समाज और देश हित में ही कार्य करना होगा तभी अगली पीढ़ी को वे कुछ सौंप सकेंगे।उन्हें उनके कार्यों के लिए स्मरण किया जाएगा।इस कार्य में उनके अभिभावकों की भी महती भूमिका है।


युवाओं के विचारो को सम्मान से स्वीकार करें।देश ओर समाज उज्जवल भविष्य के लिए पुरानी पीढ़ी को दिलदारी से अपना स्थानांतरण कर लेना चाहिए।ताकि आने वाला समय, सही समय पर सार्थकता से गतिमान हो सके।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0