रुबीना दिलैक की तरह शिरोधारा थेरेपी का आनंद लें, और पाएं इसके चमत्कारिक फायदे


क्या आपने कभी शिरोधारा थेरेपी (Shirodhara Therapy) के बारे में सुना है? 

अभिनव शुक्ला ने रुबीना को एक खास बर्थडे गिफ्ट दिया है, जिसका वीडियो रुबीना ने फैंस के साथ शेयर किया है।

 रुबीना वीडियो में आयुर्वेदिक \"शिरोधारा\" प्रोसेस एन्जॉय करती हुई नजर आ रही हैं, जो उनके हसबैंड की तरफ से उनके लिए एक गिफ्ट है।

रुबीना ने \"शिरोधारा\" ट्रीटमेंट के फायदे भी बताए हैं. इससे एंग्जायटी कम होती है, नींद बेहतर होती है, कॉन्सेंट्रेशन बढ़ता है, स्किन पर एजिंग धीमी होती है, आंखों की कई समस्याएं दूर होती हैं, माइग्रेन को दूर करने में मददगार होता है, सिरदर्द ठीक होता है, आंखों की रोशनी बढ़ती है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और कई अनेक फायदे होते हैं।

रुबीना ने वीडियो के साथ एक खास कैप्शन भी लिखा है। उन्होंने लिखा, \"मेरा बर्थडेकुछ इस तरह गया। अभिनव शुक्ला ने सुनिश्चित किया कि यह बहुत सुंदर था। शांत वातावरण, क्‍लीन डाइट और आयुर्वेदिक उपचार ने मेरे शरीर और आत्मा को तरोताजा कर दिया।"

एक्ट्रेस रुबीना दिलैक शिरोधरा थेरेपी लेती नजर आईं। जिसके बाद लोगों के मन में इस थेरेपी को लेकर कई तरह के सवाल हैं, तो चलिए जानते हैं क्या है ये थेरेपी और इसके कुछ फायदों के बारे में-

आयुर्वेद में इस थेरेपी का इस्तेमाल शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने के लिए किया जाता है। शिरोधारा तनाव और थकान को दूर करने की एक आयुर्वेदिक तकनीक है। यह थकान दूर करता है और हमें खुश रखने में मदद करता है।

इसमें व्यक्ति से सिर पर औषधीय तेल या घी डाला जाता है, जिससे मानसिक तनाव में राहत मिलती है। मानसिक तनाव से पीड़ित रोगी अकसर इस थेरेपी का इस्तेमाल करके अपने तनाव को कम करते हैं। 

भारत में शिरोधारा 5000 वर्षों से की जा रही है। यह आयुर्वेद की एक बेहद पुरानी और व्यापक तकनीक है। शिरोधारा संस्कृत शब्द के शिरो (सिर) और धारा (प्रवाह) से ली गई है। यह पंचकर्म के चरणों में से एक है।

शिरोधारा में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बने तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए घी या दूध का उपयोग भी किया जा सकता है।

चेतावनी- इसे घर पर करने से बचना चाहिए। क्योंकि कई बार शिरोधारा थेरेपी लेने के दौरान व्यक्ति को चक्कर और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। ऐसे में इसे किसी चिकित्सक की देखरेख में ही करवाना बेहतर होता है। अगर आप मानसिक तनाव से परेशान हैं तो शिरोधारा थेरेपी लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसे घर पर लेने से बचें और आयुर्वेद डॉक्टर की देखरेख में इसे करें।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0