दुनिया में सबसे बड़े और ग्लैमरस फिल्म स्टूडियो रामोजी फिल्म सिटी

दुनिया में सबसे बड़े और ग्लैमरस फिल्म स्टूडियो रामोजी फिल्म सिटी

दुनिया में सबसे बड़े और ग्लैमरस फिल्म स्टूडियो...., "रामोजी फिल्म सिटी"दशहरे  की छुटियों में हैदराबाद जाने का प्रोग्राम बना तो मैं ख़ुशी से झूम उठी।  जिस दिन जाना था।उस दिन जल्दी से उठकर सूटकेस में अपना सामान लेकर और हाथ में एक छोटा बैग लेकर हम हवाई अड्डे पर पहुंचे।

यह मेरी पहली हवाई यात्रा का अनुभव है जो कि बहुत रोचक भी है । मन में एक घबराहट और डर सा भी था क्योंकि हवाई यात्रा के बारे में मुझे कोई विशेष जानकारी भी नहीं थी परंतु बच्चों ने मेरा हौसला बढ़ाया इस तरह से मेरी पहली हवाई यात्रा बहुत ही सुखद और अविस्मरणीय रही।हवाई अड्डे की भव्य ईमारत, प्रवेश द्वार के बाहर खड़ी गाड़ियों की लाइन।  एक ट्राली में सामान भर हम अंदर 
गये। विमान वाहक के काउंटर पर सूटकेस देकर और अपना बोर्डिंग पास ले सुरक्षा जांच की लाइन में लग गये।

हमारी और हमारे हाथ के बैग  की जाँच के बाद हमें दुसरे हॉल में भेज दिया गया। इस हॉल में तो मानो एक बाजार सा लगा हुआ था। खाने पीने से लेकर बैग और पेन तक खरीदने के स्टाल लगे थे। कुछ देर बाद हमारे उड़ान के जाने की घोषणा हुई ।विमान के प्रवेश द्वार पर एयर होस्टेस ने हमारा स्वागत किया। जब विमान के सब द्वार बंद कर दिए गए और जहाज चलने लगा तो एयर होस्टेस ने सुरक्षा सावधानियों का खूबसूरत व्याख्यान किया।

हवाई मार्ग पर विमान  हवा में उड़ान भर ली। डर तो लगा मगर खिड़की से बाहर बादलों को इतने पास देख हैरत भी हुई। मैंने विंडो से नीचे देखा तो बड़ी-बड़ी इमारतें खिलौने की तरह दिखाई दे रही थी  नीचे जलती हुई लाइटें ऐसी दिखाई दे रही थी मानो  छोटे छोटे दीपक टिमटिमा रहे हो  रुई के बादल उड़ते नजर आ रहे थे विंडो से बाहर देखने पर बाहर का नजारा बहुत ही खूबसूरत लग रहा था ।

बस उन्ही बादलों को देखते हुए शांत मन से बैठे थे कि एयर होस्टेस खाने की ट्रे ले आयी और मैंने स्वादिष्ट नाश्ता किया हमारा 3 घंटे का सफर कितनी जल्दी बीत गया पता ही नहीं चला अब हम हैदराबाद पहुंच चुके थे अभिमान ने नीचे उतरना शुरू कर दिया हम विमान से उतर कर बाहर आकर हमने वहां पर खोला पकड़ी और अपने होटल की तरफ चल दिए हमने आने से पहले ही ऑनलाइन ताज होटल में अपनी बुकिंग करा दी थी।

भारत के कई खूबसूरत और ऐतिहासिक शहरों में से एक हैदराबाद भी है जो अपनी हैदराबादी बिरयानी, पान और ऐतिहासिक स्‍थलों के लिए जाना जाता है। तो चलिए मैं आपको अपनी ट्रिप के  बारे में बताती हूँ। 

#गोलकोंडाकिला
गोलकोंडा किले का नज़ारा बेहद खूबसूरत और ऐतिहासिक है। किले दुर्ग से घिरा ये किला 390 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस किले में कभी पूरी दुनिया में लोकप्रिय कोहिनूर रखा गया था। अपनी इस खूबी के कारण भी ये किला देशभर में मशहूर है। 

सालर जंग संग्रहालय

ये कला संग्रहालय इतिहास प्रेमियों के बीच बहुत मशहूर है। ये ना केवल ऐतिहासिक महत्‍व रखता है बल्कि इस संग्रहालय की वास्‍तुकला भी बहुत सुंदर है।यहां पर आप सदियों पुरानी धूपघड़ी और घडियों की कलेक्‍शन भी देख सकते हैं।

बिड़ला मं‍दिर

हैदराबाद में बिड़ला मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं। सफेद संगमरमर से बना ये मंदिर पहाड़ी की चोटि पर बना है। 

चार मीनार 

पुराने शहर के नज़दीक चार मीनार के पास रात को मार्केट लगती है जिसका नाम लाड बाजार है। 
इस मार्केट में ईयर रिंग्‍स भी बहुत सुंदर मिलते हैं। त्‍योहार से पहले ज्‍वेलरी की खरीदारी के लिए ये बाजार बिलकुल परफैक्‍ट है। श्‍हां पर आपको फॉक्‍स कुंदन ज्‍वेलरी मिल जाएगी। इसके अलावा यहां से आपको इत्र भी लेकर जाना चाहिए। यहां की चप्‍पलें बहुत सस्‍ती और चलाऊ होती हैं ।

रामोजी फिल्म सिटी 

रामोजी फिल्म सिटी में पूरे दिन लगभग पर्याप्त होगा। रामोजी फिल्म सिटी – दुनिया में सबसे बड़े और ग्लैमरस फिल्म स्टूडियो में से एक, रामोजी फिल्म सिटी ने भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में एक स्थान हासिल किया है। यहां घूम कर आपको बहुत अच्छा लगेगा।

हैदराबाद बस बिरयानी के लिए मशहूर नहीं है बल्कि  यहां की  बेकरीज़ के लिए भी लोकप्रिय है। यहां पर ओस्‍मानिया बिस्‍कुट, नट्टी कुकीज़ और कई तरह की मिठाईयां खाने को मिलेंगें। 


 

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0