"स्पेशल ऑप्स 1.5-जानिए हिम्मत सिंह को" #कहानीथोड़ीफिल्मीहै

"स्पेशल ऑप्स 1.5-जानिए हिम्मत सिंह को" #कहानीथोड़ीफिल्मीहै

हिम्मत सिंह के ऊपर बनाई गई "स्पेशल ऑप्स 1.5: द हिम्मत स्टोरी" ,12 नवम्बर, 2021 को डिज्नी हॉटस्टार ओटीटी प्लेटफार्म पर आया और "स्पेशल ऑप्स" की भांति सभी के दिलों पर छा गया। मैंने स्वयं दो दिन में ही "स्पेशल ऑप्स 1.5" के चारों एपीसोड देख लिए।


पहले आप ये बताइए‌ कि आपने "स्पेशल ऑप्स" वेब सीरीज जो 17 मार्च ,2020 को डिज्नी हॉटस्टार ओटीटी प्लेटफार्म पर प्रीमियर हुआ था, देखा कि नहीं? मैंने तो इसके आठों एपीसोड देखें। यहां मैं आपको बता दूं कि "स्पेशल ऑप्स" 2001 पार्लियामेंट अटैक पर आधारित भारतीय जासूसी फिक्शन थ्रिलर सीरीज है। सीरीज वास्तव में भारतीय खुफिया एजेंसी के लिए काम करने वाले अधिकारियों के जीवन से ली गई वास्तविक जीवन की घटनाओं पर आधारित रचनात्मक छूट लेती वेब सीरीज है।


"स्पेशल ऑप्स 1.5: द हिम्मत स्टोरी" वेब सीरीज "स्पेशल ऑप्स" (2020) के हीरो हिम्मत सिंह के हिम्मत सिंह बनने की कहानी है। सिनेमा की तकनीकी भाषा में इसे स्पिन ऑफ कहा जाता है जिसका अर्थ है मुख्य कहानी के बीच से किसी किरदार या घटना विशेष पर फोकस करके, उसके बारे में विस्तार से बताया जाए। "स्पेशल ऑप्स 1.5" में हिम्मत सिंह के युवावस्था के दिनों को दिखाया गया है। हमेशा मन की सुनने वाला रॉ का यह होनहार, तेज तर्रार ऑफिसर देश के दुश्मनों को कहीं का नहीं छोड़ता था। उसके काम करने का अंदाज सीनियर्स को नाराज करने में कोई कसर बाकी नहीं रखता था।

रॉ के हीरो हिम्मत सिंह (केके मेनन) का अंदाज "स्पेशल‌ ऑप्स" में सबको इतना भाया था कि हर कोई जानना चाहता था, आखिर यह इंसान ऐसा बना कैसे?


इस स्पिन ऑफ में हिम्मत ( केके मेनन) की कहानी दिल्ली पुलिस के शेख अब्बास (विनय पाठक) के मुंह से सुनी जा सकती है। रिटायरमेंट के बाद हिम्मत को डिपार्टमेंट या सरकार से क्या मिले, न मिले, उसके खिलाफ शिकायतों पर कोई एक्शन लिया जाए या न लिया जाए, इसलिए दो सदस्यीय ‘बैनर्जी-चड्ढा’ समिति गठित की गई है।उसे रिपोर्ट बनानी है कि अनुशासनहीनता के आरोपों के बावजूद क्या हिम्मत ने देशहित को अपने से आगे रखा? ऐसे में कहानी फ्लैशबैक में जाती है जहां हिम्मत सिंह का शुरुआती‌ दौर दिखाई देता है।

अब अगर सारी कहानी मैं यहां बता दूंगी तो सारा रोमांच धरा का धरा रह जाएगा।


"स्पेशल ऑप्स 1.5" कुल चार एपीसोड का है, जिनका औसत समय 45 मिनट है। केके मेनन का अभिनय जानदार हैं, उनकी राज कहती आंखें और ठहरी हुई आवाज़ में संवाद अदायगी का जादू सीरीज की विशेषता है। सरोज(गौतमी कपूर) का सधा हुआ अभिनय , हिम्मत सिंह की लव स्टोरी,अनछुए पहलू हिम्मत सिंह की ज़िंदगी के , विजय, मनिंदर, अब्बास, करिश्मा, चड्ढा, बैनर्जी के कैरेक्टर्स, किस-किस का नाम लूं, सभी ने जान ही डाल दी है वेब सीरीज में।


पहले एपिसोड से अंतिम ( चौथे) एपीसोड तक "स्पेशल ऑप्स 1.5" दर्शकों को बांधे रखने में कामयाब रहता है।


विदेशी लोकेशन में फिल्माए आउटडोर दृश्यों ने सीरीज को इस कदर खूबसूरत बनाया है, देखते हुए ऐसा लगता है मानो कोई हाॅलीवुड मूवी देख रहे हों।


दोस्तों, देर किस बात की है देखिए , "स्पेशल‌ ऑप्स 1.5: द‌ हिम्मत स्टोरी"और जानिए राॅ के‌ ऑफिसर्स के काम करने के तरीकों को।


नोट: वेब सीरीज सोलह वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं है, अभद्र भाषा/ गालियों का प्रयोग किया गया है।


धन्यवाद।

-प्रियंका सक्सेना


#कहानीथोड़ीफिल्मीहै

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0