शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के वैक्सिंग से अलग अन्य तरीके

शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के वैक्सिंग से अलग अन्य तरीके

वैसे तो वैक्सिंग ही सबसे अधिक प्रसिद्ध तरीका होता है अनचाहे बाल निकालने का, खास कर जब बाल शरीर के बड़े हिस्से यानि हाथ पैर या पीठ आदि से निकालने हों। परन्तु कुछ और भी तरीक़े होते हैं जो शरीर के छोटे या बड़े हिस्सों के बाल निकालने के लिए प्रसिद्ध हैं, और पसंद भी किए जाते हैं।


ट्वीजिंग या प्लकिंग-


इसमें एक चिमटी की सहायता से बाल को पकड़ कर खींच कर निकाल लिया जाता है। ये विधि छोटे भाग जैसे ठोड़ी, ऊपरी होंठ या आइब्रोज के आसपास के बाल निकालने के लिए प्रयोग होती है। और इसके लिए अच्छी भी है।

इसमें बाल जड़ से निकलता है अतः पुनः बहुत जल्दी नहीं आता। परन्तु घर में पूरी आइब्रोज इस विधि से स्वयं कर डालने में शेप बिगड़ने का पूरा खतरा रहता है, अतः ऐसा करने से बचें।


थ्रेडिंग -


इसमें धागे की सहायता से बाल को पकड़ कर जड़ से निकाल दिया जाता है। ब्यूटी पार्लर में आईब्रोज को आकार देने के लिए यही विधि प्रचलित है।

चेहरे के अन्य हिस्सों जैसे होंठों के आसपास, ठोड़ी, माथे आदि के बाल भी इस विधि से आसानी से निकल जाते हैं और जड़ से निकलने की वजह से एक निश्चित अंतराल पर ही वापस आते हैं।


रेजर-


रेजर से बाल निकालना भी आजकल पसन्द किया जाता है और महिलाओं के लिए रेजर भी बाजार में उपलब्ध हैं। ये बेहद आसान और जल्दी बाल निकालने का तरीका है परन्तु इसमें बाल ऊपरी सतह से कटता भर है अतः पुनः जल्दी निकल आता है साथ ही इस विधि के निरन्तर प्रयोग से बाल मोटे भी आने लगते हैं।

इसका प्रयोग करते हुए यह ध्यान रखना आवश्यक है कि कभी सूखी सतह पर रेजर न चलाएँ। पानी व साबुन से उस भाग को गीला करें फिर उल्टी दिशा में रेजर चला कर बाल निकालें


हेयर रिमूवल क्रीम-


यह भी एक आसान विधि है। ग्रोथ की डायरेक्शन में इसे लगाते हैं और आठ दस मिनट में उल्टी दिशा से प्लास्टिक के स्पैचुला या तौलिए से रगड़ कर हटा देते हैं।

इसमें तीव्र रसायन होता है जो कि कभी कभी त्वचा की एलर्जी

का कारण बनता है।

इस विधि को बिकनी एरिया अंडर आर्म्स के अलावा हाथ पैर पर भी प्रयोग करते हैं।


लेजर विधि-


यह लम्बे समय तक चलने वाली स्थाई विधि मानी जाती है। किरणों द्वारा इसे बाल के पिगमेंट सेल्स को नष्ट करने के लिए प्रयोग करते हैं। ये विधि गहरे रंग के और मोटे बालों पर अधिक कारगर है। यह एक महँगी प्रक्रिया है।


एपीलेटर-


बालों को घर पर ही जड़ से निकालने के लिए एपीलेशन भी प्रचलित तरीका है। एपीलेटर बैटरी या बिजली से चलने वाली एक छोटी मशीन है। इसको प्रयोग करना मुश्किल नहीं है पर थोड़ा दर्दभरा अवश्य लग सकता है। इसे प्रयोग करने से त्वचा पर खुरदरापन नहीं आता और बाल भी जल्दी नहीं आते।


अर्चना सक्सेना

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0