Skin Fasting चेहरे पर आएगा निखार

Skin Fasting  चेहरे पर आएगा निखार

आपने वजन कम करने के लिए तरह-तरह की फास्टिंग की होगी, पर क्या कभी अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए फास्टिंग की है? जी हाँ  स्किन को स्वस्थ (Healthy skin) रखने का यह एक जापानी तरीका है। 

स्किन फास्टिंग त्वचा को हेल्दी रखने के लिए एक जापानी टेक्नीक है। स्किन फास्टिंग (skin fasting) में आपको अपनी त्वचा को भूखा रखना होता है। इस तरीके से आप अपनी त्वचा को डीटॉक्स कर पाते हैं। स्किन के रोम छिद्र खुलते हैं। त्वचा खुलकर सांस ले पाती है। इससे चेहरा निखरता है। त्वचा में अलग सी चमक भी आती है।

स्किन का खुलकर सांस लेना कितना जरूरी है? जी हां, अगर आपकी स्किन ऐसा कर पाती है तो यह आपकी ग्‍लोइंग स्किन का सबसे बड़ा राज होगा . स्किन फास्टिंग दरअसल स्किन को नेचुरल तरीके से डिटॉक्‍स करने का एक प्रोसेस है।

ब्‍यूटी इंड्रस्‍टी में  स्किन फास्टिंग  का ट्रेंड काफी पॉपुलर है। जिसमें स्‍किन को कुछ दिनों के लिए आराम देकर, इसे स्वाभाविक रूप से ठीक होने के लिए छोड़ दिया जाता है। 

हम अपनी रोजाना कि स्‍किन केयर रूटीन में क्लीन्जर, टोनर, सनस्क्रीन, मॉइस्चराइजर जरूर लगाते हैं, लेकिन स्‍किन फास्‍टिंग के दौरान हमें यह सब कुछ लगाना बंद कर देना चाहिए।स्‍किन फास्‍टिंग करने से स्‍किन पर नेचुरली ग्‍लो आता है। इससे स्‍किन अंदर से डिटॉक्‍स होती है। अगर आप स्‍किन फास्‍टिंग पर हैं, तो अपनी स्‍किन पर 1 या 2 दिन तक किसी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें।

कैसे करें स्किन फास्टिंग:-

इसकी शुरुआत आप रात से कर सकते हैं. रात को अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से धोएं और अपने स्किन केयर रुटीन में प्रयोग आने वाले किसी भी प्रोडक्‍ट को यूज ना करें. रात भर स्किन फ्री होकर सांस ले पाएंगी. सुबह गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. यह प्रक्रिया आपके नेचुरल स्किन ऑयल को स्किन में ही रहने देगी. शुरुआत में इस प्रक्रिया को सप्‍ताह में सिर्फ़ एक दिन करें।

स्किन फास्टिंग के दौरान आप घेरलू चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। स्किन फास्टिंग के दौरान शहद और मलाई को चेहरे पर लगाकर चेहरा धोकर साफ कर लें उसके बाद चेहरे पर किसी भी प्रकार का केमिकल ना यूज करें।

कब  न करें स्किन फास्टिंग:-

अगर आप पिंपल या अन्य स्किन समस्या को लेकर डॉक्टर की सलाह पर दवाई लगा रही हैं तो आप स्किन फास्टिंग न करें. क्योंकि ऐसा करने से चेहरे पर तेल आएगा और चेहरे पर मुंहासे तेजी से वापस आना शुरू हो जाएंगे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0