टाईम मशीन

टाईम मशीन अर्थात समय की सीमाएं लांघ कर अतीत या भविष्य में प्रवेश करना। भारत देश में कई ऐसे साधू-संत हुए हैं जो आंख बंद कर अतीत यदि भविष्य में झांक लेते थे।पौराणिक कथाओं के अनुसार देवी-देवता एक ग्रह से दूसरे ग्रह और एक समय से दूसरे समय में चले जाते थे।


इंग्लैंड के मशहूर लेखक हरबर्ट जार्ज वेल्स ने एक उपन्यास "द टाईम मशीन" नामक प्रकाशित किया था और पूरे योरप में तहलका मच गया था। वैज्ञानिक कहते हैं कि जो घटना घट गई, उसका दृष्य और आवाज़ ब्राह्मण्ड में रहती है, जिस तरह आप एक फिल्म देखते हैं उसी तरह ही उस घटना को आप टाईम मशीन द्वारा देख सकते हैं।


काश ऐसा हो मुझे टाइम मशीन मिल जाए और मुझे अतीत में जाने का अवसर मिले तो अपने लिए फिर से वही भोला-माला बचपन वापिस मांग लुंगी, और अन्यों के लिए उस बलात्कारी का उसी पल खात्मा कर दूंगी जब वो किसी मासूम की इज्ज़त तार-तार कर रहा होता, उसी पल उन दहेज के लालचियों को जूतों का हार पहना कर उनका काला मुंह करके बारात को धक्के देकर वापिस भेजूं जिनके पैरों में एक लड़की का पिता ज्यादा दहेज ना देने की स्थिति में अपनी पगड़ी रखता है। उसी ऐसे ससुराल वालों को आग की लपटों के हवाले करूं जो बहुओं को जला रहे हो, उन रिश्वतखोरों के उसी पल हर काट दूं जिस पल वो रिश्वत ले रहे हों, सब बुराईयों का खात्मा करके राम राज्य स्थापित कर दूं।


मगर ये मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं, आज विज्ञान ने बहुत तरक्की की है, कभी किसी ने मोबाइल, कम्प्यूटर इत्यादि जैसी चीजों की कल्पना भी नहीं की थी, रेडियो से टी वी, टी वी से कम्प्यूटर इत्यादि, हर विषय में नई-नई तकनीक आ गई है, इसी तरह कुछ भी असम्भव नहीं।



प्रेम बजाज

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0