तुलसी से होंगें आपके बाल घने और मजबूत

तुलसी से होंगें आपके बाल घने और मजबूत

भारतीय घरों में तुलसी को एक पवित्र पौधा माना जाता है और तुलसी की पूजा भी की जाती है। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं इसलिए सेहत के लिए तुलसी का सेवन करना काफी लाभकारी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत को बनाए रखने के साथ-साथ खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी तुलसी काफी फायदेमंद होती है। 


* तुलसी बालों का रूखापन और डैंड्रफ दूर करने में मदद करती है। इसके लिए तुलसी के पत्ते पीसकर रोजाना बालों में लगाएं और फिर एक घंटे बाद सिर धो दें।

* तुलसी में ऐंटीबायॉटिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो बालों की गंदगी का जड़ से सफाया करती हैं और बालों की ग्रोथ में मदद करती हैं।

* तुलसी बालों को झड़ने से भी रोकती है। बालों में तुलसी लगाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है।

* समय से पहले बालों का सफेद होना या भूरा होना बहुत से लोगों की समस्‍या है। लेकिन यदि आप नियमित रूप से अपने बालों में तुलसी का उपयोग करते हैं तो इस समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

* नियमित रूप से तुलसी के तेल को अपने रोजाना के तेल में मिश्रित कर इसका उपयोग बालों में करने पर डैंड्रफ संबंधी समस्‍याओं से बच सकते हैं।

* तुलसी के पत्तों का पानी भी बालों के लिए अच्छा होता हैं। कुछ लोगों में यह जादू की तरह काम करता है। अगर आपके पास हेयर पैक लगाने का समय नहीं है तो तुलसी का पानी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0