तन और मन दोनों स्वस्थ होने जरूरी है।

आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में खुद का ख्याल रखना और सही खान पान रखना न केवल चुनोतिपूर्ण है बल्कि इसके लिए सही समय निकालना भी बेहद जरूरी है।अक्सर महिलाये घर के कामों में या जो वर्किंग है उन्हें अपने लिए समय निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है।

तन और मन दोनों स्वस्थ होने जरूरी है।

आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में खुद का ख्याल रखना और सही खान पान रखना न केवल चुनोतिपूर्ण है बल्कि इसके लिए सही समय निकालना भी बेहद जरूरी है।अक्सर महिलाये घर के कामों में या जो वर्किंग है उन्हें अपने लिए समय निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है।ऐसे में न केवल तन अपितु मन भी स्वस्थ होना चाहिए। जिससे अवसाद जैसे बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

लेकिन जब तक महिलाये स्वस्थ नही रहेंगी तो वो अपने परिवार का ख्याल कैसे रख पाएगी। 

तो ध्यान रखे अगर आप डाइट पर हैं तो वसायुक्त चीजों से आपको परहेज करना है. लेकिन इस चक्कर में कई बार जरूरी प्रोटीन और विटामिन युक्त चीजें भी महिलाएं नहीं खाती हैं जिससे उनको समस्या हो सकती है. इसलिए डाइट पर रहें लेकिन सेहत का भी ध्यान रखें.   

शरीर की कई सारी समस्याओं का हल पानी है. अगर आप खुद को हाइड्रेट रखेंगी तो आपकी त्वचा भी दमकती रहेगी. नींबू पानी पीने से पाचनशक्ति  भी सुदृढ़ होती है.तो कोशिश करे ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लेने की।  ब्रेकफास्ट कभी भी ना भूलें. दिन की शुरुआत पोषक ब्रेकफास्ट से करें. इससे आपकी शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी.फलो का जूस हमारी त्वचा के लिए काफी कारगर है।इसलिए ज्यादा से ज्यादा जूस पिये और कॉल्ड ड्रिंक जैसे पेय पदार्थो से बचे।

महिलाओं को डाइटिंग की बहुत ज्यादा फिक्र नहीं करनी चाहिए. हेल्दी खाएं और खूब एक्सरसाइज करें.

हेल्थ के अलावा महिलाओं को अपनी त्वचा का भी खास ध्यान रखना चाहिए. बाजारू केमिकल प्रॉडक्ट्स की जगह त्वचा के लिए घरेलू नुस्खों को आजमाएं. स्वस्थ रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. रोजाना 30 मिनट की एक्सरसाइज करने से आप फिट रहेंगी और  ऊर्जा से भरपूर भी. जिम जाने के बजाय पार्क में खेलना, स्विमिंग करना बेहतर रहेगा.योगा करे जिससे तन और मन दोनों को सुकून मिलेगा।

 हर 6 महीने में डॉक्टर से अपनी बॉडी का फुल चेक-अप करवाएं इससे आप रोगों से बची रहेंगी. कई गंभीर रोगों का अगर समय पर पता चल जाए तो इलाज आसानी से हो जाता है

 खुद को हेल्दी रखने के लिए ये जरूरी नहीं है कि आप बिल्कुल ही वसायुक्त चीजों से परहेज करने लगें. आपको कभी-कभार मनपसंद चीज खा सकती हैं लेकिन ज्यादा ना खाएं

आपको चिंता करने से बचना चाहिए. खाने में फल और सब्जियों को शामिल करें इससे आप हेल्दी तो रहेंगी ही मूड भी ठीक रहेगा.शराब और स्मोकिंग का आपके शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. अगर संभव हो तो आपको शराब और धूम्रपान पूरी तरह बंद कर देना चाहिए

आपको मेरी स्वास्थ से सम्बंधित टिप्स कैसे लगी,जरूर बताएं।और फॉलो करना न भूले।

पूनम सिंह तेवतिया✍️

#Healthdiary

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0