दिल्ली घूमने का है प्लान तो खुल गया है आपके लिए मुगल गार्डन

दिल्ली घूमने का है प्लान तो खुल गया है आपके लिए मुगल गार्डन

राष्ट्रपति भवन का केंद्र माने जाने वाला मुगल गार्डनदेश की राजधानी नई दिल्ली में राजपथ के पश्चिमी छोर पर बने राष्ट्रपति भवन के पीछे के हिस्से में स्थित हैं. 15 एकड़ में फैले इस बाग में ट्यूलिप, गुलाब, समेत विभिन्न फूलों की प्रजातियां हैं।


मुगल गार्डन (Mughal Garden in Delhi) के खुलने का इंतजार हर कोई बेसब्री से करता है। यहां न केवल देसी पर्यटक बल्कि विदेशी सैलानी भी राष्ट्रपति भवन के इस खूबसूरत बगीचे को देखने के लिए आते हैं। 

 हर साल की तरह इस साल भी मुगल गार्डन को आम लोगों के लिए 12 फरवरी से खोला जा रहा है।


आम जनता 16 मार्च 2022 तक मुगल गार्डन के बेहद खूबसूरत फूलों को देखने का आनंद उठा सकते हैं. इस सबंध में राष्ट्रपति भवन ने गुरुवार को एक बयान भी जारी किया था. जिसमें कहा गया था कि विजिटर्स (Visitors) केवल एडवांस ऑनलाइन बुकिंग (Advance Online Booking) के माध्यम से गार्डन देखने की परमिशन ले सकते हैं।


15 एकड़ में फैले इस बाग में में ट्यूलिप, गुलाब, समेत विभिन्न फूलों की प्रजातियां हैं. इसका निर्माण ब्रिटिश शासन के दौरान हुआ था।

भारत की आजादी से पहले राष्ट्रपति भवन का नाम वायसराय हाउस हुआ करता था, जब कोलकाता राजधानी हुआ करती थी।

 यह गार्डन हर साल बसंत ऋतु यानी फरवरी के महीने में पर्यटकों के लिए खुलता है. यहां पर आप दुनियाभर के खूबसूरत रंग-बिरंगे फूलों को देख सकते हैं. अगर राष्ट्रपति भवन एक आर्किटेक्चर चमत्कार है, तो 15 एकड़ का मुगल गार्डन इसकी आत्मा है।


मुगल गार्डन में एक फव्वारा भी है जो कि अंदर की ओर गिरकर एक कुएं की शक्ल बनाता है। पश्चिम कोने पर दो बुर्ज हैं और पूर्वी कोने पर दो सुंदर ढंग से निर्मित संतरी चौकियां हैं। दुर्लभ और आकर्षक गुलाबों के लिए प्रसिद्ध इस उद्यान में इस वर्ष ग्रेस द मोनाको नाम का गुलाब खास होगा, इसे मोनाको के राजा एल्बर्ट द्वितीय ने यहां रोपा था। 

 प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने मुगल गार्डन को आम नागरिकों के लिए खोलने का आदेश जारी किया था।


सबसे बड़ी बात यह है कि इस गार्डन में भरपूर समय बिताने, मुगल कला और ब्रिटिश आर्ट को देखने के लिए आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना होता है। यहां एंट्री फ्री होती है। यह गार्डन हर रोज सुबह साढ़े 9 बजे से शाम 4 बजे तक आम पब्लिक के लिए खुला रहता है। सोमवार को यह गार्डन साफ-सफाई और मेंटेनेंस के लिए बंद रहता है।


बता दें कि राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी होती है। इसलिए बहुत -सी चीजें आप अपने साथ नहीं ले जा सकते.... आप मुगल गार्डन जाते वक्त अपने साथ पानी की बोतल, ब्रीफकेस, पर्स, कैमरा, रेडियो डिब्बे, छाता और खाद्य सामग्री लेकर नहीं जा सकते।


तो हो जाइए तैयार, दुनियाभर की प्रजातियों के रंग-बिरंगे फूल अपने पार्टनर संग देखने के लिए। आखिर लव-वर्ड्स के लिए फूलों से सजे बगीचे से सुंदर जगह कौन-सी होगी!

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0