उम्र बढ़नी चाहिए, तनाव नहीं - मानसिक स्वास्थ्य और सुरक्षा

उम्र बढ़नी चाहिए, तनाव नहीं - मानसिक स्वास्थ्य और सुरक्षा

"मम्मा!मुझे खाना दो।"अरे!मेरी फाइल कहाँ है?"बहु !पानी गर्म हो गया क्या?"भाभी!नाश्ता बन गया।" ऐसे कई रिश्ते हैं जिनसे एक स्त्री जुडी रहती है ।वह खुद के लिए समय नही निकाल पाती ।गृहस्थी और सबके लिए जीते जीते वह खुद के लिए जीना भूल जाती है।


एक समय बाद जब सभी अपनी जरूरतें खुद पूरी करने लगते है,अपने लाइफ मे बिजी हो जाते है,बच्चे बड़े हो जाते है तो एक महिला खुद को अकेला महसूस करने लगती है अब तक वह खुद के लिए जीना भूल चुकी होती है।इसलिए बढती उम्र के साथ तनाव, उदासी उस पर हावी होने लगते है।उसे लगता है कि अब कि सी को उसकी जरूरत नही है।उसमे शारीरिक और मानसिक बहुत बदलाव आने लगते है।


उन्हे बढ़ती उम्र के साथ बहुत सारी समस्‍याओं को झेलना पड़ता है। ऐसा मेनोपॉज के कारण भी होता है क्‍योंकि मेनोपॉज के बाद महिलाओं की बॉडी में एस्‍ट्रोजन का बनना कम या बिल्‍कुल ही बंद हो जाता है जिससे महिलाओं को कई तरह की समस्‍याओं को झेलना पड़ता है। हालांकि मेनोपॉज एक नेचुरल प्रोसेस है, लेकिन कई महिलाओं के शरीर में हो रहे बदलाव उनके रोजमर्रा की जिंदगी में कई समस्‍याएं आने लगती हैं।


खासतौर पर मेनोपॉज के बाद महिलाओं की संबंध बनाने की इच्‍छा कम होने लगती हैं।तब उन्हे लगता है कि कही पति प्यार करना कम न कर दे या उन्हे इग्नोर करने लगे।इस समय एक महिला को भावनात्मक सहारे और प्यार की बहुत जरूरत होती है।अगर जीवनसाथी और परिवार का साथ मिले तो महिलाओ को इन सभी समस्याओ से निकलने मे बहुत मदद मिलती है।महिलाओ को भी अब खुद के लिए जीना शुरू कर देना चाहिए। उन्हे अपने स्वास्थ्य और अपने हाॅबी पर ध्यान देना चाहिए, जिसे वहसालो से नजरअंदाज करते आई है।


हम में से हर किसी की लाइफ बिजी होती है हमे भी अपनी लाइफ को बिजी कर लेना चाहिए जिससे तनाव हमारे आस-पास भी न रहे।हर दिन सिर्फ अपने लिए समय जरूर निकाले ,भले ही यह केवल कुछ ही मिनटों का हो। कुछ ऐसा करिए जो आपको अच्छा लगे या जो आपको सुकून और संतुष्टि दे।


यह मेडिटेशन हो, सुबह की सैर, या एक कप चाय और क्रॉसवर्ड्स पज़ल या फिर डांस। जो भी आपको अच्छा लगता है, वह करिए। यह आपको डि-स्ट्रेस करने में मदद करता है।शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए पर्याप्त आराम की जरूरत होती है। इसलिए हर रोज सही नींद भी जरूरी है।


यह आपको तनाव से दूर रखेगा, और आप सुबह फ्रेश उठेगी जिससे आपका दिन भी अच्छा रहेगा।अपने खानपान और अपनी जीवनशैली पर ध्यान देकर हम अपने बढती उम्र को भी मात दे सकते है और तनाव को भी बाय बाय बोल सकते है।



What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0