वैवाहिक जीवन में सेक्स का महत्व

"वैवाहिक जीवन में सेक्स का महत्व अधिक होता है"
आज रिचा फोन पर बात करते-करते अपनी भाभी सुमन के आगे रो दी। सुमन ने कहा क्या बात है क्यूँ रो रही है सच बता ? रिचा ने कहा भाभी मैं कितनी भी कोशिश करती हूँ आकाश को खुश रखने की वो मुझसे उखड़ा-उखड़ा ही रहता है क्या करूँ इस वजह हम दोनों में बहुत बार अनबन हो जाती है। आप ही बताईये क्या करूँ। सुमन ने कहा ओह तो ये बात है। पर ये बताओ झगड़ा होता किस बात पर है?
रिचा ने शर्माते हुए कहा भाभी इनको रोज़ सेक्स चाहिए और मुझे कभी-कभी अच्छा लगता है बस उसी बात पर।
सुमन ने कहा अरे पगली झगडे होंगे ही न अभी आप दोनों की नई-नई शादी हुई तो आकाश उत्सुक तो होगा ही न, तुम्हें समझना चाहिए। और ज़्यादा सेक्स में बुराई क्या है। सुन मैं तुझे समझाती हूँ।
सेक्स हर इंसान की शारीरिक और मानसिक जरूरत है, जो कि कपल्स के बीच की इंटीमेसी और कैमेस्ट्री को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
जिन कपल्स की सेक्स लाइफ हेल्दी होती है, उनका आत्मविश्वास भी अधिक होता है। क्योंकि कोई भी शादीशुदा कपल ये नहीं चाहता कि उसके रिश्ते में अंतरंगता की कमी हो। पैशनेट सेक्स बताता है कि पार्टनर एक-दूसरे से गहराई से जुड़े हैं। एक दूसरे को नज़दीक लाता है सेक्स। बेशक शादी का रिश्ता प्यार और विश्वास की नींव पर टिका होता है, लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि फिजिकल इंटीमेसी इसे मजबूत बनाती है।
कुछ लोग ऐसे भी है जिनके लिए सेक्स इतना जरूरी नहीं होता। वे पार्टनर से बिना शारीरिक संबंध बनाए या बहुत कम संबंध बनाने के बावजूद खुशहाल जिंदगी जी रहे होते हैं। यह हर कपल की सोच, रिश्ते में उनकी प्राथमिकता, और प्यार जताने के तरीके पर निर्भर करता है। ऐसे में यह नहीं कह सकते कि जिन कपल्स के बीच अंतरंग संबंध नहीं होते या बहुत कम होते हैं उनका जीवन खुशहाल नहीं है। लेकिन हां जहां तक आम धारणा है और अधिकांश शादीशुदा कपल्स की बात करें, तो अंतरंग संबंधों को बहुत अहमियत दी गई है।
और फिर शरीर को रिलैक्स करने के लिए नींद काफी जरूरी होती है। लेकिन, तनाव और संघर्षरत जीवन के चलते की नींद में खलल पड़ जाता है। सेक्स के दौरान बॉडी ऑक्सीटॉक्सीन का उत्पादन करती है। इस हॉर्मोन को लव हॉर्मोन भी कहा जाता है और ऑर्गेज्म के दौरान एंडोर्फिन हॉर्मोन भी रिलीज होता है। यह दोनों हॉर्मोन दिमाग को शांत करके बेहतर नींद प्राप्त करने में मदद करते हैं।
सेक्स दो लोगों को भावनात्मक लगाव से जोड़ता है जिसकी वजह से दो लोग खुशहाल रहते हैं और उनका दांपत्य जीवन मजबूत होता है समझी अब बुद्धू। रिचा ने कहा यस भाभी बिलकुल समझ गई आज के बाद आकाश को नाराज़ होने का एक भी मौका नहीं दूँगी। लव यू भाभी कहते रिचा फूदकने लगी।
(भावना ठाकर, बेंगुलूरु)#भावु

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0