World Food Safety Day-विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस

World Food Safety Day-विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि भोजन हमारे जीवन का अहम हिस्सा है और जीवन जीने के लिए यह अत्यंत आवश्यक है और वहीं हमारे भोजन में पौष्टिक तत्वों की गुणवत्ता का होना भी अति आवश्यक है क्योंकि अगर हमारे भोजन में पोषक तत्वों की गुणवत्ता नहीं है तो हमारा शरीर स्वस्थ नहीं रहेगा इसलिए अपने भोजन में पोषक तत्वों की गुणवत्ता का ध्यान रखें।

यह दिवस प्रतिवर्ष 7 जून को मनाया जाता है पहली बार इस दिवस को 2019 में मनाया गया । इस बार यह दूसरा खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जा रहा है । खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए यू.एन. ने दो संस्थाओं को चुना -एफ.ए.ओ. और डब्लू .एच .ओ . ।हर साल 4मिलियन लोग फूड सेफ्टी न रख पाने के कारण मर रहे हैं ।यही कारण है कि इस दिवस को मनाकर लोगों में खाद्य सुरक्षा जागरुकता फैलाने का प्रयास किया जा रहा है।

इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य सुरक्षित खाद्य मानकों को बनाए रखने में जागरूकता फैलाना और खाद्य जनित बीमारियों के कारण होने वाली मौतों को कम करना है ।

खाद्य सुरक्षा पर संयुक्त राष्ट्र के द्वारा कुछ दिशा-निर्देश दिए गए हैं जो कि इस तरह से हैं -

*सरकारों को सभी के लिए सुरक्षित और पौष्टिक भोजन सुनिश्चित कराना चाहिए। 

*कृषि और खाद्य उत्पादन में अच्छी प्रथाओं और चलन को अपनाया जाना चाहिए ।

*व्यापारी यह सुनिश्चित करें कि खाद्य पदार्थ सुरक्षित और गुणवत्ता पूर्ण हों। 

*लोगों को सुरक्षित ,स्वस्थ और पौष्टिक भोजन प्राप्त करने का अधिकार है। 

*इस बारे में आम उपभोक्ताओं को उचित जानकारी दी जानी चाहिए।

चलिए आइए दोस्तों , आज खुद से एक वादा करें कि कुछ भी ऐसा ना खाएँ जो कि हमारी सेहत के लिए सही ना हो। फूड प्वाइजनिंग पर रोक लगाएँ और स्वस्थ जीवन बनाएँ।

Madhu Dhiman

Pink Columnist-Haryana

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0